5G सर्विस देश में शुरू, जानें इससे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बातें



HIGHLIGHTS

• देश में शुरू हुआ 5G सर्विस
• फिलहाल बड़े शहरों में होगी शुरूआत
• पुराने सिम पर ही ले सकेंगे 5G सर्विस की सुविधा

भारत में 5G सर्विस की शुरूआत हो चुकी है। पीएम मोदी ने इस सर्विस की सुविधा का शुभारंभ करते हुए इसे अविश्वनिय बताया। 5G के लॉच होते ही लगभग सभी बड़े शहरों में इसकी शुरूआत भी हो चुकी है। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि हमें 5G सर्विस मिलने के बाद कौन-कौन सी सुविधा मिलेगी, साथ यह भी जानना जरूरी है कि वर्तमान में जिस इंटरनेट सुविधा का लाभ हम ले रहे हैं उसमें कितना कुछ बदलेगा। जानते हैं ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब…

5G सर्विस

2G, 3G और 4G के बाद 5G मोबाइल नेटवर्क की इंटरनेट सर्विस को की 5वीं जनरेशन कहते हैं। G यानी कि जनरेशन।

4G नेटवर्क का क्या होगा?

4G नेटवर्क फिलहाल खत्म नहीं होगा। BSNL और कुछ सर्विस प्रोवाइडर्स आज तक अपने यूजर्स को 3G सर्विस दे रहे हैं। इसी तर्ज पर 4G नेटवर्क भी देश के कुछ इलाकों में चलता रहेगा। यह स्थित तब तक रहेगी जब तक कि 5G नेटवर्क पूरी तरह से एक्टिवेट न हो जाए।

इंडियन मोबाइल कांग्रेस में पीएम मोदी ने 5G सर्विस का शुभारंभ कर दिया हौ। जहां एयरटेल ने बताया कि कंपनी मार्च 2024 तक देशभर में 5G सर्विस शुरू करेगी वहीं, जियो ने भी दिसंबर 2023 तक देशभर में इसे पहुंचाने की बता कही। आपको बता दें कि 5G सर्विस यूज करने के लिए आपको नई सिम खरीदने की कोई जरूरत नहीं है। अगर आपके पास 5G स्मार्टफोन है तो आप 5G सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Avatar photo

Dr. Kirti Sisodhia

Content Writer

ALSO READ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *